ओलंपिक और टी-20 वर्ल्ड कप पर इस साल होगी नज़र

विश्व कप के लिये तैयार अन्डर 19 टीम

नया साल भारतीय खिलाड़ीओ के लिये अहम साबित होने वाला है. नया साल शरु हो गया है अब इस साल खेले जाने वाला ओलंपिक खेल पर देश की 130 करोड़ जनता की नजर है. ओलंपिक के अलावा भारत की अंडर-19 टीम 19 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. इसका फ़ाइनल मुकाबला 9 फरवरी को खेला जाएगा. भारत को ग्रुप ए में जापान, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के साथ रखा गया है. इस वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें चार ग्रुप्स में बांटा गया है. इस साल प्रियम गर्ग अंडर-19 टीम के कप्तान होंगे.

भारत इस साल राइफल/पिस्टल/शॉटगन के ISSF वर्ल्ड कप का मेज़बान है. इस टूर्नामेंट का आयोजन 15 से 26 मार्च के बीच होना है. इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन भारत से मेज़बानी का अधिकार छीनने पर विचार कर रहा है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने भविष्य में किसी खेल और ओलंपिक से जुड़े टूर्नामेंट की मेज़बानी को लेकर भारत पर रोक लगा दी है. दुसरी ओर एशिया XI और वर्ल्ड XI के बीच बांग्लादेश की राजधानी ढाका में टी20 मुकाबला होने वाला है. बीसीसीआई ने पांच भारतीय खिलाड़ियों को एशिया XI में खेलने की इजाजत दी है. ये मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे.

अंडर-17 वीमेन वर्ल्ड कप

भारत पहली बार इस टूर्नामेंट का मेज़बान है

भारत में इस साल अंडर-17 फुटबॉल वीमेन वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. टूर्नामेंट की शुरुआत दो नवंबर को होगी और 21 नवंबर तक चलेगा. भारत पहली बार इस टूर्नामेंट का मेज़बान है. भुवनेश्नर, कोलकाता, गुवाहाटी और अहमदाबाद में इसके मैच होंगे. मेज़बान होने की वजह से भारत इस टूर्नामेंट में खुद-ब-खुद क्वालिफाई कर गया. अंडर-17 फुटबॉल वीमेन टूर्नामेंट की शुरुआत 2008 में हुई. स्पेन इसका डिफेंडिंग चैंपियन है. यह टूर्नामेंट सातवीं बार हो रहा है. उत्तर कोरिया दो बार इसे जीत चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *